हेल्थकेयर में ज्ञान प्रबंधन: प्रौद्योगिकी के बावजूद सफल - प्रौद्योगिकी
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हेल्थकेयर में ज्ञान प्रबंधन: प्रौद्योगिकी के बावजूद सफल

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प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य देखभाल में हमेशा असहज रिश्ते होते हैं। एक ओर, प्रौद्योगिकी आशाजनक है और यह स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करती है। इनमें चिकित्सा जानकारी, ब्लू रिपोर्टिंग, स्वचालन, कम त्रुटियों और अधिक कुशल प्रक्रियाओं तक पहुंच में वृद्धि शामिल है। दूसरी ओर, स्वास्थ्य सेवा में प्रौद्योगिकी अपनी पूर्ण क्षमता से कम हो गई है, क्योंकि कई प्रतिस्पर्धी प्रणालियों को प्राप्त करने के लिए एकीकरण डेटा को कठिन बना दिया गया है। इसके अलावा, डेटा प्रविष्टि और विश्लेषण भार के बोझ के बजाय व्यथित हो जाते हैं।



स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता इन दोषों का सामना करते हैं यदि वे केएम के लक्ष्यों को पहचानने के बिना संगठनात्मक ज्ञान प्रबंधन (केएम) के लिए प्रौद्योगिकी लागू करते हैं और समझते हैं कि किलोमीटर प्रणाली का प्रबंधन प्रशासकों, डॉक्टरों, प्रबंधकों और कर्मचारियों द्वारा किया जाता है। कैसे उपयोग किया जाए प्रौद्योगिकी ज्ञान का आदान प्रदान करती है, लेकिन यह सभी प्रभावी ज्ञान प्रबंधन का अंत नहीं है। इसी तरह, समान विचारधारा वाले प्रतिभागियों, जैसे स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों के बीच संचार को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई प्रौद्योगिकियां ज्ञान विनिमय को बहुत बढ़ा सकती हैं। लेकिन यह एक संगठन की प्रसंस्करण और संस्कृति है, जो कि लागू की गई प्रौद्योगिकी के स्तर के बजाय, सूचना प्राप्त करने या अमान्य करने के लिए एक किलोमीटर प्रणाली बनाने के लिए है।



संचार और शिक्षा की एक प्रभावी किलोमीटर प्रणाली विकसित की है और उन संगठनों को बेहतर बनाती है जो अस्पताल की दीवारों के अंदर और बाहर दोनों को साझा सीखने को प्रोत्साहित करते हैं। यह प्रणाली ऐतिहासिक ज्ञान और ज्ञान को उन लोगों के बीच सूचना के आदान-प्रदान के लिए संग्रहीत करती है, जो सीखने में रुचि रखते हैं। केवल सबसे उन्नत तकनीक की तुलना में लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए ज्ञान प्रबंधन प्रणाली, प्रक्रियाओं में सुधार, लागत और देखभाल में सुधार करने में स्वास्थ्य संगठनों का समर्थन करेगी।



हेल्थकेयर में नॉलेज मैनेजमेंट क्यों?



स्वास्थ्य सेवा उद्योग पेशेवर प्रयासों का अनुसरण कर रहा है (उदाहरण के लिए, "बहुत परिष्कृत प्रक्रियाएं" खोजें और कार्यान्वित करें), नौकरशाही और दंत सुधार के उपाय, और प्रभावशाली सोच आईटी कार्यान्वयन, परिणाम में सुधार और लागत में कटौती नहीं करना। एक मानसिकता के रूप में, KM ज्ञान को महत्व देता है और विभिन्न स्तरों पर ज्ञान के मूल्य को पहचानता है। एक रूपरेखा के रूप में, केएम ज्ञान के उपयोग और हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है, जो परिवर्तन व्यवहार की सुविधा देता है और निर्णय लेने में सुधार करता है। ज्ञान प्रबंधन प्रणाली स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों को सीखने के विकास के लिए उपलब्ध ज्ञान का उपयोग करने में मदद करती है। यह सीखने से कर्मचारियों को आलोचनात्मक अभ्यास विचारों और संगठन के लिए कस्टम "सर्वोत्तम प्रथाओं" को सफलतापूर्वक डिजाइन करने में मदद मिलती है। एक अच्छी किलोमीटर प्रणाली कर्मचारियों को नया ज्ञान बनाने और उनका शोषण करने में मदद कर सकती है। यह संगठन के सभी स्तरों पर निर्णय लेने, परिवर्तन और सुधार करने में सक्षम है। और, बढ़ती लागत और घटती लागत के इस युग में, किलोमीटर प्रणाली एक स्वस्थ संगठन प्रक्रिया में सुधार और लागत में कमी की रणनीति के लिए एक आवश्यक कारक है।



अस्पताल अलग-अलग जगह हो सकते हैं, जिससे 'ज्ञान' इकट्ठा करना मुश्किल हो जाता है। क्लिनिक से माप अनुसंधान है और परिणाम जानता है, लेकिन अस्पताल के परिचालन पक्ष में इस जानकारी का अभाव है। इस उदाहरण पर विचार करें। मरीज की देखभाल के प्रबंधन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इन उत्पादों में से एक को बदलने के बारे में अस्पताल के कर्मचारियों को बेहतर जानकारी हो सकती है। फिर भी, जब प्रबंधन और डॉक्टरों के लिए लागत और लाभ के प्रबंधन की बात आती है, तो कर्मचारी संघर्ष करते हैं। किलोमीटर प्रणाली एक अस्पताल कर्मचारियों को रणनीति और संपर्कों तक पहुंच प्रदान करती है ताकि वे सीख सकें कि दूसरों ने स्थिति से सफलतापूर्वक कैसे निपटा है।



क्या हम बात कर सकते हैं?



अस्पताल के कर्मचारी क्षेत्र में दूसरों के साथ अपने ज्ञान को साझा करने के लिए तैयार हैं, हालांकि यह अक्सर अनौपचारिक रूप से होता है, जैसे कि सम्मेलनों में नेटवर्किंग या आंतरिक और बाहरी सहयोगियों के साथ बातचीत। प्रभावी KM सिस्टम इन अवसरों में निवेश करते हैं।
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