क्या सूचना प्रौद्योगिकी एक कैरियर विकल्प है जो प्रौद्योगिकी के अनुकूल है? - प्रौद्योगिकी

क्या सूचना प्रौद्योगिकी एक कैरियर विकल्प है जो प्रौद्योगिकी के अनुकूल है?

Share This
मैं एक माँ हूँ जो सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) में भी काम करती है जब मैंने अपने बच्चों को नहीं छोड़ा और मुझे लगता है कि आईटी उद्योग में एक कामकाजी महिला है।



मैंने डिजाइन-संबंधित प्रोग्रामिंग, वेब एनालिटिक्स, विकास और उपयोगकर्ता अनुभव के साथ इसके हर पहलू का पता लगाया है, इसलिए मुझे लगता है कि मैं आपको वितरित कर सकता हूं और कई टोपी पहन सकता हूं। यहां तक ​​कि जब मैं दस साल पहले एक स्टार्टअप शॉप के लिए लंबे समय से काम कर रहा था, तब भी मैं उस काम की तुलना नहीं कर सकता हूं जो मैं अभी भी छोटे लोगों को पालने के रूप में अनुभव कर रहा हूं। आशा और आशा है। वे ठीक हो जाते हैं - जबकि 24/7 कहा जाता है।



आईटी में काम करना भी एक चुनौतीपूर्ण काम है - विशेष रूप से एक बच्चे को जन्म देने वाली महिला के लिए।



यहाँ मेरा अनुभव है कि मैं इस क्षेत्र को किसी भी माँ को इस क्षेत्र से बाहर जाने की सलाह क्यों दूंगा, जो कैरियर में बदलाव की तलाश में है।



मुझे बताएं कि मैं कभी भी गैजेट या टेक गीक या थोड़ा नीरद नहीं था। मैं फैशन और कला में रुचि रखने वाली लड़की के रूप में बड़ी हुई हूं। दरअसल - मेरे ज्यादातर दोस्त मुख्य रूप से कलात्मक क्षेत्रों में हैं। मुझे आदर्श रूप से इस रास्ते पर चलना पसंद है, लेकिन मैंने कलात्मक प्रयासों को एक शौक के रूप में त्यागने के लिए माना। आप इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं? वास्तव में अच्छा पैसा प्रौद्योगिकी में था, मैंने तब सोचा, ताकि मेरा ध्यान केंद्रित हो। (मुझ पर भरोसा करें, यदि आपके पास एक कलात्मक तम्बू है, तो आपके पास अभी भी आईटी में सफल होने की क्षमता है जैसा कि मैंने किया। रचनात्मक प्रकारों के लिए बहुत अच्छा है।)



इसलिए मैंने एक व्यापक प्रौद्योगिकी डिप्लोमा कार्यक्रम में स्थानीय रूप से नामांकित किया, जिसने बिजनेस आरएफपी, डिजाइन, प्रोग्रामिंग, नेटवर्किंग और डेटाबेस प्रशासन के नौ महीने के भीतर 2 साल के पाठ्यक्रम की सामग्री को पढ़ाया। मेरी कक्षा में 36 लोग थे और मैं केवल 6 महिलाओं में से एक थी। इस कार्यक्रम में महिलाओं के रूप में, हम केवल कुछ समय के आसपास रहे हैं, लेकिन इस तथ्य ने हमारे रिश्ते को एक दूसरे के साथ मजबूत किया है और मैं अभी भी उनके संपर्क में हूं - और वे अभी भी प्रौद्योगिकी और क्षेत्र में हैं। का प्रचार कर रहे हैं।



कुल मिलाकर, यह प्रतिभाशाली पुरुषों और महिलाओं का एक अद्भुत वर्ग था। वास्तव में, कुछ सबसे चतुर और सबसे प्रसिद्ध लोग जिनसे मैं कभी मिला हूं। इस सबसे तेज़ कार्यक्रम ने मुझे और मेरे सहपाठियों को नौकरी खोजने की अनुमति दी क्योंकि यह प्रचार के दौरान था। मैंने अपने देश को अधिक धन और अवसर के लिए एक कार्य वीजा पर छोड़ दिया, और पाया कि मुझे रखने के लिए बहुत तेजी से जानना था।



मैंने भविष्य में अपने माता-पिता के रूप में कभी तस्वीर नहीं देखी। बहुत ईमानदारी से, मैंने सोचा कि क्योंकि मेरे पास एक विकल्प था, मेरे पास कभी भी किसी से मिलने, संबंध बनाने या बच्चे पैदा करने का समय नहीं होगा। मैं सप्ताहांत पर काम कर रहा हूं और अपना सारा समय शोध में लगाऊंगा। उस समय सामाजिक जीवन को बनाए रखना एक चुनौती थी। लेकिन - मेरे जीवन के सभी पहलुओं का अंत हो गया है और एक कार्य / जीवन संतुलन स्थापित किया गया था। उस समय तक, मैं अपने देर से तीसवां दशक में था और सोच रहा था कि तब क्या हुआ था - अब जब मैं बूढ़ा हो गया तो मैंने सोचा!



यद्यपि उन्होंने वर्षों में अपने जीवन का एक बड़ा उपयोग किया, लेकिन टेक में उनकी भागीदारी उन चीजों में से एक थी जो मैं अतीत में करता था। मैंने जो सीखा है वह मुझे एक बेहतर माता-पिता बनने में मदद करता है।



यहाँ मैं साथ हूँ:



उसने मुझे सिखाया कि कड़ी मेहनत कैसे करनी है। प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करने का अर्थ है कि किसी विशेष कार्य को पूरा करने के लिए अक्सर डेटा और अनुसंधान की एक अनंत राशि की आवश्यकता होती है। आपने काफी मेहनत की है कि आप अपना काम औसतन करते हैं। कुछ लोग शाब्दिक रूप से जीवित और साँस लेने वाली टैक्सी हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे चीजों को बहुत अच्छी तरह से करते हैं। कुछ नौकरियों के विपरीत, जहां आप घर जा सकते हैं और सामने के दरवाजे पर अपना काम छोड़ सकते हैं, आपको रुझानों के साथ रहना होगा। यह कार्य आपके व्यक्तिगत समय में आपके बाहर किया जा सकता है।



आपको अपना काम करने के लिए अनुशासन की आवश्यकता है और आपको अपना ध्यान नहीं खोना चाहिए। आप एक समस्या के माध्यम से आधे रास्ते तक नहीं जा सकते हैं और बस कह सकते हैं "ओह अच्छा - यह इतना कठिन है इसलिए मैं इसे छोड़ दूँगा"। यह अनुशासन आपके लिए घर से काम करने के कई अवसरों में से एक में अभ्यास करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जहां तनाव से निपटने के लिए संघर्ष करना भारी हो सकता है।



आपको पारस्परिक कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि आप किसी अन्य टीम के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। जब आप अपने आप को टेक से निपटने और निपटने की कोशिश करते हैं, तो ऐसे समय होते हैं जब आप किसी समस्या के सबसे स्पष्ट उत्तर की उपेक्षा करेंगे। यह बहुत कुछ होता है और यह मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण है और दूसरों के साथ काम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका प्रदान करता है। आप अपना खुद का समाधान खोजने में समय बिता सकते हैं, लेकिन जब वास्तव में दूसरों को दूसरों की मदद करने का आनंद लेने की योजना है? किसी भी ओपन सर्टिफिकेशन फोरम पर जाएं और आप इस मुद्दे को देखेंगे।



आपको अपने व्यक्तिगत पूर्वाग्रह को सुलझाने और चीजों को निष्पक्ष रूप से देखने की आवश्यकता है। मुझे व्यक्तिगत रूप से यह सच लगा जब मैंने लोगों को उपयोगकर्ता अनुभव से परिचित कराना शुरू किया। वह है, आपका अपना संदर्भ

No comments:

Post a Comment

Search

Featured Post

Führende britische und israelische Politiker sind sich einig, dass der Iran keine Atomwaffen mehr bekommen muss

„Beide Premierminister waren sich einig, dass der Iran keine Atomwaffen mehr bekommen und das iranische Verhalten nicht weiter destabilisi...