नई सदी में समाज पर सूचना प्रौद्योगिकी का प्रभाव - प्रौद्योगिकी

नई सदी में समाज पर सूचना प्रौद्योगिकी का प्रभाव

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पिछले कुछ दशकों में कंप्यूटिंग और संचार में एक क्रांति हुई है, और सभी संकेत हैं कि तकनीकी विकास और सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग तेजी से जारी रहेगा। नई सूचना प्रौद्योगिकियों की शक्ति और उपयोग में नाटकीय वृद्धि में तकनीकी सुधार और बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा के परिणामस्वरूप कम लागत वाले संचार दोनों का समर्थन और समर्थन है। मूर के नियम के अनुसार, हर 18 महीने में माइक्रोचिप्स की प्रोसेसिंग पावर दोगुनी हो जाती है। ये घटनाक्रम एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करते हैं लेकिन महत्वपूर्ण चुनौतियों को भी कम करते हैं। आज, सूचना प्रौद्योगिकी के नवाचारों का समाज के कई क्षेत्रों पर व्यापक प्रभाव है, और नीति निर्माता आर्थिक उत्पादन, बौद्धिक संपदा अधिकारों, गोपनीयता संरक्षण और सूचना वितरण से संबंधित मुद्दों को लागू कर रहे हैं। दीर्घकालिक परिणाम दीर्घकालिक होंगे, और उनके सामाजिक और आर्थिक निहितार्थों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।



शायद सूचना प्रौद्योगिकी के विकास का सबसे महत्वपूर्ण परिणाम इंटरनेट पर इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स है, जो व्यवसाय चलाने का एक नया तरीका है। हालांकि केवल कुछ साल पुराना है, यह आर्थिक गतिविधियों और सामाजिक वातावरण को बदलता है। पहले से ही, ऐसे प्रमुख क्षेत्र संचार, वित्त और खुदरा व्यापार को प्रभावित करते हैं और शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं जैसे क्षेत्रों में विस्तार कर सकते हैं। इसका मतलब इलेक्ट्रॉनिक रूप से आयोजित व्यवसायों की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला के साथ सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का सुचारू अनुप्रयोग है।



व्यापार मॉडल, व्यापार, बाजार संरचना, कार्यस्थल, श्रम बाजार, शिक्षा, निजी जीवन और समाज पर सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य के प्रभाव।



1. व्यापार मॉडल, वाणिज्य और बाजार संरचना



एक महत्वपूर्ण तरीका जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी काम को प्रभावित कर रही है, दूरी के महत्व को कम कर रही है। कई उद्योगों में, काम का भौगोलिक वितरण काफी बदल रहा है। उदाहरण के लिए, कुछ सॉफ्टवेयर कंपनियों ने पाया है कि वे इन परियोजनाओं को भारतीय या अन्य देशों में भेजकर सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए तंग स्थानीय बाजार को दूर कर सकती हैं, जहां प्रेषण दुर्लभ हैं। इसके अलावा, इस तरह की व्यवस्था समय के अंतर का फायदा उठा सकती है ताकि घड़ी के आसपास की महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम किया जा सके। फर्म निर्माता अपने निर्माताओं को अन्य समूहों में आउटसोर्स कर सकते हैं और समूहों के साथ निकट संपर्क में मार्केटिंग, आरएंडडी, और वितरण टीमों को रखने के लिए दूरसंचार पर भरोसा कर सकते हैं। इस तरह प्रौद्योगिकी देशों के वेतन का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है, जो बदले में प्रत्येक देश से संबंधित विभिन्न कौशल की मांग करता है। प्रौद्योगिकी विभिन्न प्रकार की नौकरियों और नौकरियों को अलग करने में सक्षम बनाती है। बुनियादी ढांचे, श्रम, पूंजी और अन्य संसाधन बाजारों के बीच अधिक प्रतिस्पर्धा के साथ, फर्मों को अपनी आर्थिक गतिविधि को ट्रैक करने की अधिक स्वतंत्रता है। यह विनियामक मध्यस्थता के लिए भी द्वार खोलता है: फर्म जल्दी से चुन सकते हैं कि कौन से कर विकल्प और अन्य नियम लागू होते हैं।



कंप्यूटर और संचार प्रौद्योगिकी भी उत्पादन और वितरण के अधिक बाजार जैसे रूपों को बढ़ावा देती है। कम्प्यूटिंग और संचार प्रौद्योगिकी अवसंरचना खरीदारों को आवश्यक उत्पाद जानकारी प्रदान करके प्रभावी बाजार संचालन के लिए बाधाओं को कम करेगी, लगभग किसी भी तरह की लागत और कम लागत तक 24 घंटे की सुविधा प्रदान करेगी। यह वास्तविक समय के लेन-देन के निष्पादन के लिए बुनियादी ढांचा प्रदान कर सकता है और विक्रेता को विक्रेता क्लिक, स्टॉकब्रोकर और ट्रैवल एजेंट बनाता है, जिनके कलाकार आवश्यक खरीदारों और विक्रेताओं के बीच लिंक प्रदान करते हैं। करना चाहते हैं बिचौलियों को हटाने से उत्पादन और वितरण लागत में कमी आएगी। सूचना प्रौद्योगिकी ने बेहतर मेल ऑर्डर रिटेलर्स के विकास की सुविधा प्रदान की है, जिसे जल्दी से सामान या टेलीफोन नेटवर्क का उपयोग करके ऑर्डर किया जा सकता है और फिर ट्रांसपोर्ट कंपनियों के माध्यम से आपूर्तिकर्ताओं को भेज दिया जाता है। जो अपने संचालन को नियंत्रित करने के लिए कंप्यूटर और संचार प्रौद्योगिकी पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं। गैर-नकारात्मक सामान, जैसे सॉफ्टवेयर, को इलेक्ट्रॉनिक रूप से शिप किया जा सकता है, जिससे पूरे ट्रांसपोर्ट चैनल को खत्म किया जा सकता है। भुगतान नए तरीकों से किया जा सकता है। परिणाम वितरण चैनलों, लागत में कटौती, कम अंत उपभोक्ता कीमतों और उच्च लाभ मार्जिन के साथ वितरण है।



फर्मों की लागत संरचना पर सूचना प्रौद्योगिकी के प्रभाव को इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के लिए उदाहरण के द्वारा सुधारा जा सकता है। पारंपरिक दुकानों के बजाय इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के माध्यम से बिक्री करने के लिए लागत में कमी के मुख्य क्षेत्रों में भौतिक प्लेसमेंट, ऑर्डर प्लेसमेंट और निष्पादन, ग्राहक सहायता, समेकन, इन्वेंट्री लेना और वितरण शामिल हैं। हालांकि ई-कॉमर्स एक वेबसाइट को स्थापित करने और बनाए रखने के लिए महंगा हो सकता है, यह निश्चित रूप से भौतिक रूप से इस तरह के स्टोर को बनाए रखने के लिए कम महंगा है क्योंकि यह हमेशा खुला रहता है, जी के आसपास लाखों लोगों द्वारा सुरक्षित है। किया जा सकता है।

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